खिरिया बाग आंदोलन के सौ दिन पूरे होने पर 20 जनवरी को निकलेगा जुलूस

खिरिया बाग, आज़मगढ़ 19 जनवरी 2023. खिरिया बाग आंदोलन के 100 दिन पूरे होने पर 30 जनवरी को जुलूस और सभा का आयोजन होगा. अखिल भारतीय मजदूर किसान सभा और संयुक्त किसान मोर्चा के नेता डॉ आशीष मित्तल सभा को संबोधित करेंगे.

जमीन-मकान बचाने के किसानों-मजदूरों का आंदोलन 100 दिन पूरे करके पूर्वांचल में संघर्ष का इतिहास रच रहा है. अब तक इस आंदोलन के दरम्यान 20 किसानों-मजदूरों की जमीन-मकान जाने के सदमे से देहांत हो चुका है. किसानों-मजदूरों की प्रशासन से अब तक वार्ता बेनतीजा रही है. आंदोलनकारियों का कहना है कि आज़मगढ़ के लोगों ने कभी भी अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट की मांग नहीं कि जबरन विस्तारीकरण के नाम पर पूजीपतियों के लिए जमीन-मकान छीनने का षडयंत्र किया जा रहा है.

भूमि अर्जन, पुनर्वास और पुनर्रव्यरवस्थापन में उचित प्रतिकर और पारदर्शिता अधिकार अधिनियम, 2013 में भू-स्वामियों तथा अन्य प्रभावित कुटुम्बों को कम से कम बाधा पहुंचाए बिना भूमि अर्जन के लिए कहा गया है. जबकि जो सर्वे दिखाया जा रहा है उसमें बड़े पैमाने पर लोगों के आशियाने हैं जिसमें दलित व पिछड़ी जातियों में ऐसे बहुतायत हैं जो भूमिहीन हैं या जिनके पास जमीन के कुछ टुकड़े हैं जिसमें बमुश्किल वो आशियानें बनाकर रहते हैं. किसी भी प्रकार का भूमि अधिग्रहण उनको सड़क पर ला देगा. इस क्षेत्र की जमीनें उपजाऊ और बहुफसली हैं किसी भी प्रकार का भूमि अधिग्रहण कृषि, पर्यावरण और अनाज का संकट उत्पन्न करेगा.

अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट विस्तारीकरण परियोजना या किसी अन्य परियोजना के लिए जमीन-मकान नहीं देंगे, अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का मास्टर प्लान रदद् किया जाए, अवैध सर्वे रिपोर्ट रदद् की जाए, किसान नेताओं का उत्पीड़न न किया जाए और आंदोलनकारियों पर से फर्जी मुकदमे वापस लिए जाएं, 12-13 अक्टूबर के दिन और रात में सर्वे के नाम पर एसडीएम सगड़ी और अन्य राजस्व अधिकारी व भारी पुलिसबल के द्वारा महिलाओं-बुजुर्गों के साथ हुए उत्पीड़न के दोषियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जाए धरने की प्रमुख मांगे हैं.

21 और 22 जनवरी को संयुक्त किसान मोर्चा पूर्वी उत्तर प्रदेश के किसान नेता का खिरिया बाग में जुटान होगा. संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस पर किसान परेड का आयोजन होगा. खिरिया बाग से अम्बेडकर प्रतिमा, कलेक्ट्रेट आज़मगढ़ तक होने वाली किसान परेड में सूबे के किसान नेताओं को आमंत्रित किया गया है.

99 वें दिन धरने को किसान सभा के नेता सुरेश गुप्ता, हरियाणा-पंजाब किसान आंदोलन के नेता राजकुमार भारत, नरोत्तम यादव, राजेश आज़ाद, दुखहरन राम, राजीव यादव, गनेश भारतीय, नन्दलाल यादव, नीलम, किस्मती ने संबोधित किया. धरने की अध्यक्षता फूलमती और संचालन सर्वेश यादव ने किया.

द्वारा-
रामनयन यादव
संयोजक, जमीन मकान बचाओ संयुक्त मोर्चा
9935503059

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *